Email Marketing Kya Hai | ईमेल मार्केटिंग क्या है? और कैसे की जाती है

मेरे प्यारे दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये से Email Marketing Kya Hai और कैसे की जाती है के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं| तो दोस्तों ईमेल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग का रूप है जिसमें विज्ञापन के उद्देश्य से व्यवसायिक उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है। यह उपभोक्ताओं के बीच बिक्री बढ़ाने के लिए एक बेहतर और पेशेवर तरीका माना जाता है। वर्तमान समय में इंटरनेट पर लगभग 94% लोग ईमेल करते हैं और 99% ईमेल उपयोगकर्ता नियमित रूप से अपने ईमेल चेक करते हैं। यह एक प्रभावी तरीका है.

जिसके माध्यम से व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं और उन्हें उत्पादों या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। तो दोस्तों आप सब जानते ही होंगे कि आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद हैं, जिनमें से एक है ईमेल मार्केटिंग और आज हम आपको ईमेल मार्केटिंग क्या है (Email Marketing Kya Hai) के बारे में बताएंगे| अगर आप इस विषय से मुतालिक सभी मालूमात हासिल करना चाहते हैं तो आखिर तक हमारे साथ बने रहें.

15 AUGUST KYO MANAYA JATA HAI 

Email Marketing Kya Hai

ईमेल मार्केटिंग क्या है:- ईमेल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति है जिसमें व्यवसायिक या व्यक्तिगत उद्देश्यों को पूरा करने के लिए ईमेल का उपयोग किया जाता है। इसमें व्यापारिक संदेशों, विज्ञापन, ऑफ़र्स, नए उत्पादों और सेवाओं के विज्ञापन, न्यूज़लेटर, और अन्य जानकारी को एक या अधिक निश्चित ग्राहकों या उपभोक्ताओं के बीच भेजा जाता है। यह एक प्रभावी तरीका है जो व्यवसायियों को उनके ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने और उन्हें अपडेट करने में मदद करता है। ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से व्यापारी नए ग्राहकों को प्राप्त करने, सांख्यिकीकरण और विश्लेषण करने, और उन्हें उत्पादों और सेवाओं के बारे में सूचित करने के लिए एक अच्छा माध्यम प्राप्त करते हैं।

MAGGI KIS SE BANTI HAI

ईमेल मार्केटिंग कोर्स के लिए अनिवार्य स्किल

ईमेल मार्केटिंग कोर्स के लिए अनिवार्य स्किल:-

1. अनुसंधान कौशल: ईमेल मार्केटिंग को समझने और सफलतापूर्वक इसे इंटीग्रेट करने के लिए अनुसंधान कौशल बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने लक्ष्य और उद्देश्यों के अनुसार निर्धारित उपभोक्ता वर्ग का अध्ययन करना चाहिए और उन्हें समझने का प्रयास करना चाहिए।

2. बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान: ईमेल मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आपको बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान होना जरूरी है। ईमेल प्लेटफ़ॉर्म, एक्सेल, और अन्य डिजिटल टूल्स का प्रयोग करना सीखें।

3. अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स: ईमेल मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। आपको सही तरीके से संदेश तैयार करने और ग्राहकों के साथ संवाद बनाए रखने की क्षमता होनी चाहिए।

4. प्रगतिशील विचारों: ईमेल मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको प्रगतिशील विचारों के साथ नए और उन्नत तकनीकों का प्रयोग करने की क्षमता होनी चाहिए। नए और अधिक विचारों के माध्यम से अपने ईमेल मार्केटिंग कैंपेन को अलग और सुरुचिपूर्ण बनाने का प्रयास करें।

5. अच्छी प्रस्तुति कौशल: ईमेल मार्केटिंग में एक अच्छी प्रस्तुति कौशल बहुत महत्वपूर्ण है। आपको आकर्षक और संबंधित संदेश बनाने, अच्छे शीर्षक और विषय लाइन्स लिखने की क्षमता होनी चाहिए।

6.  विश्लेषणात्मक ज्ञान: आपको ईमेल मार्केटिंग के परिणामों का विश्लेषण करने और समझने की क्षमता होनी चाहिए। आपको ईमेल कैंपेन के संदेशों के प्रभाव, खुलने और क्लिक दर, और योजनाएं निरीक्षण करने की क्षमता होनी चाहिए ताकि आप अपने कैंपेन को सुधार सकें और उत्पादकता को बढ़ा सकें।

इस तरह, ईमेल मार्केटिंग कोर्स के लिए आपको ऊपर बताए गए जरूरी स्किल्स का अध्ययन करना चाहिए ताकि आप इस मार्गदर्शन को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें.

GTA 5 GAME DOWNLOAD KAISE KARE

E mail Marketing कोर्स के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी

ईमेल मार्केटिंग कोर्स के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटी:-

  • कोलंबिया बिजनेस स्कूल, संयुक्त राज्य अमेरिका (Columbia Business School, USA)
  • इंपीरियल कॉलेज बिजनेस स्कूल, यूनाइटेड किंगडम (Imperial College Business School, United Kingdom)
  • एचईसी पेरिस, फ्रांस (HEC Paris, France)
  • ईएसएडीई, स्पेन (ESADE, Spain)
  • ईएससीपी, फ्रांस (ESCP, France)
  • मैनचेस्टर विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम (University of Manchester, United Kingdom)
  • यूसीडी माइकल स्मर्फिट ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल, आयरलैंड (UCD Michael Smurfit Graduate Business School, Ireland)
  • क्रैनफील्ड विश्वविद्यालय, यूनाइटेड किंगडम (Cranfield University, United Kingdom)
  • ट्रिनिटी बिजनेस स्कूल, आयरलैंड (Trinity Business School, Ireland)
  • इरास्मस विश्वविद्यालय, नीदरलैंड (Erasmus University, Netherlands)

ये सभी विश्वविद्यालय ईमेल मार्केटिंग कोर्स के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

PUBG GAME KAISE KHELE

Email Marketing के लिए योग्यता

ईमेल मार्केटिंग के लिए योग्यता:-

  • सर्टिफिकेट/डिप्लोमा कोर्स: एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम से आपको 10+2 पास करनी होगी। यह कोर्स छोटे अवधि में ईमेल मार्केटिंग की अच्छी जानकारी प्रदान करता है।
  • बैचलर डिग्री कोर्स: इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए किसी भी स्ट्रीम से आपको 10+2 उत्तीर्ण करनी होगी। यह कोर्स उच्चतर स्तर की ईमेल मार्केटिंग ज्ञान प्रदान करता है और बहुत सारे करियर विकल्प प्रस्तुत करता है।
  • मास्टर कोर्स: डिजिटल मार्केटिंग, व्यवसाय प्रशासन, ग्राफिक डिजाइन, वेब डिजाइन, डिजिटल संचार आदि में मास्टर कोर्स करना चाहते हैं, तो बैचलर डिग्री का होना आवश्यक है। कुछ यूनिवर्सिटीज अनुभव की भी मांग करती हैं।
  • अंग्रेज़ी भाषा के लिए IELTS/TOEFL स्कोर: एक अच्छा IELTS/TOEFL स्कोर अंग्रेज़ी भाषा में होना आवश्यक है क्योंकि अधिकांश कोर्स अंग्रेज़ी में पढ़ाए जाते हैं।
  • मास्टर डिग्री के लिए GMAT/GRE स्कोर: मास्टर डिग्री में एडमिशन लेने के लिए आपके पास एक अच्छा GMAT/GRE स्कोर होना चाहिए, जो कुछ यूनिवर्सिटीज अपने एडमिशन प्रक्रिया में मांगती हैं।
  • अपडेट किया गया रिज्यूमे (पेशेवर रिज्यूमे): आपके पास एक अद्यतित और प्रोफेशनल रिज्यूमे होना चाहिए जिसमें आपके शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, और कौशल दर्शाए जाते हैं।
  • सिफारिश पत्र या LOR (व्यक्तिगत सिफारिश पत्र): कुछ यूनिवर्सिटीज आपसे एक सिफारिश पत्र का आग्रह करती हैं, जिसमें आपके शैक्षणिक योग्यता और अनुभव की प्रशंसा की जाती है।
  • स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस: स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस एक विशेष पत्र होता है जो छात्र द्वारा लिखा जाता है।

SOFTWARE ENGINEER KAISE BANE

ईमेल टेम्पलेट क्या है

ईमेल टेम्पलेट एक प्रकार का प्रारूप होता है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के ईमेल मेसेज को तैयार करने में किया जाता है। यह एक स्टैंडर्ड फॉर्मेट होता है जो आपको ईमेल के लेखन में मदद करता है, जिससे आपको प्रत्येक बार सिर्फ जरूरी जानकारी डालनी होती है और ईमेल तैयार हो जाता है।

AMAZON DELIVERY BOY KAISE BANE

ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

  • ईमेल मार्केटिंग प्लेन बनाएं: सबसे पहले, आपको ईमेल मार्केटिंग के लिए एक योजना बनानी होगी। इसमें आपको स्पष्ट उद्देश्य, लक्ष्य, दर्शक समूह, ईमेल टेम्पलेट, और विचार शामिल करना होगा.
  • सही ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर चुनें: आपको अच्छे ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर का चयन करना होगा जो ईमेल लिस्ट बनाने, ईमेल ट्रैकिंग, और निष्पादन की सुविधा प्रदान करता है। ध्यान दें कि आपके सॉफ़्टवेयर में ईमेल स्पैम कम करने और लिस्ट सदस्यों के साथ व्यवसायिकता बनाए रखने के लिए उपकरण हो.
  • ईमेल सब्सक्रिप्शन फ़ॉर्म शामिल करें: अपनी वेबसाइट पर एक ईमेल सब्सक्रिप्शन फ़ॉर्म जोड़ें ताकि लोग आपके नएस्टलेटर की सदस्यता ले सकें.
  • टारगेटेड ईमेल लिस्ट बनाएं: आपके पास एक अच्छी और संदर्भित ईमेल लिस्ट होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए, लोगों को आकर्षित करने के लिए बोनस, उत्पाद के डेमो, या फ्री गाइड ऑफ़र जैसी विभिन्न प्रासंगिक संदेश ऑफ़र करें जो उन्हें सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित कर सकें.
  • ईमेल टेम्प्लेट और कंटेंट तैयार करें: आपके ईमेल टेम्प्लेट और कंटेंट को ध्यान से तैयार करें। ध्यान रखें कि आपका ईमेल ज्ञापनकारी, रुचिकर, और व्यावसायिक होना चाहिए.
  • ईमेल के समय सार्वजनिक करें: अपने ईमेल को जब लोग सबसे ज्यादा उपस्थित होते हैं, उस समय पर सार्वजनिक करें, ताकि वे उसे देख सकें। आम तौर पर दोपहर के समय और शाम के समय ईमेल खोलने की अधिकतम गतिविधि होती है.
  • ट्रैकिंग और अनुशासन के लिए ईमेल सेवा देना: आपको अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स के साथ संवाद करने और उन्हें उनकी पसंद के अनुसार सामग्री प्रदान करने के लिए ईमेल सेवा देना होगा। इसके अलावा, आपको अपने ईमेल के प्रदर्शन को ट्रैक करना चाहिए जिससे आप जान सकें कि कितने लोग आपके ईमेल को खोलते हैं, उस पर क्लिक करते हैं, और इसे अनदेखा कर देते हैं.

COMPUTER YA LAPTOP ME PASSWORD KAISE LAGAYE

Email Marketing के फायदे

ईमेल मार्केटिंग के कई फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं:-

  • यदि आपका बिल्कुल नया बिजनेस है तो आप ईमेल मार्केटिंग से अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग में ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग से ईमेल करना शुरू कीजिए।
  • ईमेल मार्केटिंग से आप लोगों के बीच में अच्छे प्रोडक्ट और बेहतर सेवा के बारे में अवेयरनेस फैला सकते हैं।
  • ईमेल मार्केटिंग के जरिये से अपने प्रोडक्ट को कम खर्च में प्रमोशन हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं।
  • यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट्स के लिए ईमेल मार्केटिंग से बहुत अच्छी लीड जनरेट कर सकते हैं।
  • ईमेल मार्केटिंग से प्राप्त लीड का 80% कनवर्जन रेट होता है, इसलिए ईमेल मार्केटिंग से आप अच्छी सेल कर सकते हैं।

RAM KYA HAI

Email Marketing Kya Hai RELATED FAQS

Question. ई-मेल मार्केटिंग कैसे करते हैं?

Answers.  अच्छे शीर्षक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करते हैं और आपके ईमेल को खोलने के लिए प्रेरित करते हैं| अपनी ईमेल शब्दावली को आकर्षक बनाएं आकर्षक शब्दावली उपयोगकर्ताओं के ध्यान को आकर्षित करती है और उन्हें आपके उत्पाद या सेवा के बारे में जानने के लिए प्रेरित करते हैं|

Question. व्यवसाय में ईमेल किस प्रकार उपयोगी है?

Answers. इस तरह आप अपने ग्राहकों को अपनी नई सेवाओं के उत्पादों के बारे में सूचित कर सकते हैं, यह तरीका ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है और ग्राहक वफादारी को भी मजबूत करता है।

Question. ईमेल मार्केटिंग का आविष्कार किसने किया?

Answers. ईमेल मार्केटिंग का आविष्कार गैरी थर्क नामक व्यक्ति ने किया था.

Question. ई-मेल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं?

Answers. जब हम किसी उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं, तो इसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है।

Question. ईमेल मार्केटिंग क्या है?

Answers. ईमेल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें विभिन्न ईमेल मेसेज को उपयोग करके व्यवसाय के उत्पादों या सेवाओं को विज्ञापित किया जाता है।

Question. ईमेल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

Answers. ईमेल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए एक प्रभावी और सशक्त प्रचार-प्रसार तकनीक है, जिससे आप अपने उत्पादों और सेवाओं को अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं और विक्रय बढ़ा सकते हैं।

Question. ईमेल मार्केटिंग के फायदे क्या हैं?

Answers. ईमेल मार्केटिंग के कई फायदे हैं, जैसे कि नए ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद, लोगों को अवेयरनेस फैलाने में मदद, प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने में मदद, और बेहतर सेल्स को बढ़ाने में मदद.

Question. ईमेल मार्केटिंग के लिए कैसे एक अच्छी ईमेल लिस्ट तैयार करें?

Answers. एक अच्छी ईमेल लिस्ट तैयार करने के लिए आपको आकर्षक कंटेंट के साथ सांदर्भिक और व्यवसायिक संदेशों को शामिल करने और ईमेल सब्सक्राइब्शन फॉर्म के माध्यम से लोगों को जुड़ाने की कोशिश करनी चाहिए.

12TH KE BAAD KYA KARE

आपको हमारे जरिए से बताई गई Email Marketing Kya Hai और ईमेल मार्केटिंग क्या है? और कैसे की जाती है यह जानकारी कैसी लगी, आप हमे कमेंट करके बता सकते है| और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है|