RSS Feed क्या है, और इसे कैसे Create कैसे करे ?

RSS Feed Kya Hai यह एक प्रकार का वेब फ़ीड होता है, जिसका फुल फॉर्म है Really Simple Syndication यानिकि यह उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद की किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग से नियमित रूप से अपडेट प्राप्त करने की अनुमति प्रदान करता है|

GENERAL KNOWLEDGE QUESTIONS

RSS Feed क्या है

ब्लॉगर और जो लोग इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करते है, उनके लिए RSS Feed क़ोई नया शब्द नहीं होना चाहिए. लेकिन बहुत से लोगो के लिए RSS Feed एक शब्दजाल की तरह होता है. आज हम इस पोस्ट में RSS Feed के बारे में बात करेगें की ये सभी के लिए क्यों उपयोगी है.

RSS Feed के लिए जो icon प्रयोग किया जाता है, वह Orange रंग का होता, और ज्यादातर लोग RSS Feed को blog या website के sidebar या फिर ब्लॉग पोस्ट के निचे लगाते है, RSS feed को लोग feed या Web Feed के नाम से भी बुलाते है.

RSS Feed के बारे में बेसिक जानकारी

RSS Feed एक तरह से Web Feed format है, जिसको ब्लॉग व वेबसाइट में जहां पर social bookmarking sites की तरह regularly content update किया जाता है, वहाँ पर इसका उपयोग किया जाता है, RSS को simple शब्द में syndication कहा जाता है|

RSS एक ऐसी तकनीक है, जिसके द्वारा आप किसी भी अपने favorite website के हर एक update को track कर सकते है, आमतौर पर हम लोग किसी वेबसाइट को track करने के लिए उस वेबसाइट को bookmark कर देते है, लेकिन यदि आप किसी वेबसाइट को bookmark करके track करते है, तो उस वेबसाइट के अपडेट जानने के लिए हमको daily उस वेबसाइट को open करके check करना पढ़ेगा.

लेकिन अगर आप किसी वेबसाइट की Feed को subscribe करते है, तो subscribe करने के बाद जब भी उस वेबसाइट पर कोई नया कंटेंट अपडेट होगा तो उसका information आपको डायरेक्ट अपने email id पर मिल जायेगा, यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको भी अपने ब्लॉग में RSS Feed प्रयोग करना चाहिए ताकि आपके फीड को subscribe करने वाले के पास आपके नए अपडेट तुरंत पहुंच जाये.

आपको RSS Feeds क्यों उपयोग करना चाहिए

RSS Feed प्रयोग करने से आपका बहुत सारा टाइम save होता है, एक बार जब आप किसी वेबसाइट की RSS Feed subscribe कर देंगे फिर उसके बाद आपको बार बार उस वेबसाइट को open करके उसके update को देखना नही पड़ता है, आप किसी भी वेबसाइट के Feed Reader बनकर उसके Update को आसानी से पा सकते है.

RSS Feed में सबसे ज्यादा प्रयोग Google Reader का किया जाता है, Google Reader के अलावा और भी बहुत से RSS Feed है, लेकिन ज्यादातर लोग Google Reader का प्रयोग करते है.

यदि आप एक WordPress User है, तो WordPress पर आपको default feed feature मिल जायेगा, लेकिन यह बढ़िया User-Friendly नहीं होता है, आप अपने फीड को Feedburner की मदद से burn करके उसको Email Subscription की तरह प्रयोग कर सकते है, जो आपके लिए बहुत Helpful होगा.

हर एक ब्लॉगर के लिए ये जरुरी है की वह अपने ब्लॉग पर RSS updates दे. Feed icon को अपने ब्लॉग में लगने के लिए sidebar और navigation बार का उपयोग करे.