Cyber Cafe Kaise Start kare | साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Cyber Cafe Kaise Start kare | साइबर कैफे का बिजनेस कैसे शुरू करें? आज हम आपको अपने इस लेख में Cyber Cafe के बारे में बताने जा रहे हैं।  Cyber Cafe एक ऐसी जगह होती है जहां पर लोगों को Internet का उपयोग करने की सुविधा प्रदान की जाती है। जिसके लिए उनसे प्रति घंटा या प्रति मिनट के हिसाब से भुगतान लिया जाता है। इसके अलावा साइबर कैफे पर लोगों को नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म, स्कूल/कॉलेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म, फोटोस्टेट, बिजली का बिल जमा करने,  इत्यादि की सुविधा भी प्रदान की जाती है। आपने भी अपने शहर या इलाके में Cyber Cafe जरूर देखा होगा।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और बेरोजगार है तो आप भी Cyber Cafe खोलकर एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं। तो अब आपके दिमाग में यह सवाल आ रहे होंगे कि साइबर कैफे किसे कहते हैं? और Cyber Cafe Kaise Start kare है। तो आइए फिर इन सभी सवालों का जवाब हम आपको अपने इस लेख में देने जा रहे हैं। इसके लिए आपको हमारा यह लेख नीचे तक पूरा पढ़ना होगा।

PDF FULL FORM IN HINDI

साइबर कैफे किसे कहते हैं?- Cyber Cafe Kaise Start Kare

इंटरनेट के बढ़ते हुए उपयोग को देखते हुए सरकार ने Cyber Cafe को शुरू करने का फैसला लिया था। साइबर कैफे को Internet Cafe भी कहां जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर जाकर आप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको इंटरनेट का उपयोग करने के लिए प्रति मिनट या प्रति घंटे के हिसाब से पैसे देने होते हैं। किसी किसी Cyber Cafe पर आपको कंप्यूटर और इंटरनेट दोनों की सुविधा दी जाती हैं। तो किसी Cyber Cafe पर आप अपना कंप्यूटर/लैपटॉप/मोबाइल ले जाकर वहां पर बैठकर इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा साइबर कैफे का मालिक अपने ग्राहकों को प्रिंट आउट, फोटोस्टेट, विभिन्न प्रकार के बिल जमा करने, नौकरी फॉर्म जमा करने, एडमिट कार्ड निकालने व स्कूल/कॉलेज में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान करता है। आपने भी अपने शहर या इलाके में Cyber Cafe जरूर देखा होगा। क्योंकि आजकल साइबर कैफे लोगों के ऑनलाइन कामों के लिए बहुत जरूरी हो गया है।

Cyber Cafe से पैसे कैसे कमाते हैं?

पढ़े-लिखे बेरोजगार नौजवानों के लिए साइबर कैफे पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया साधन है।‌ आगर आप Cyber Cafe यानी Internet Cafe खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक दुकान लेनी होगा। इस दुकान में आपको बैठने की सुविधा और 10-12 कंप्यूटर इंटरनेट कनेक्शन के साथ रखने हैं। जब कोई ग्राहक आपके साइबर कैफे पर आएगा तो आपको उससे कंप्यूटर और इंटरनेट इस्तेमाल करने के प्रति घंटा ₹20 से लेकर ₹30 तक का शुल्क लेना है। अगर प्रति घंटे 10 ग्राहकों ने आपके कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल किया तो आप हिसाब लगा सकते हैं कि आप हर घंटे ₹300 कमा सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो आप महीने में आराम से ₹30000 तक कमा सकते हैं।

Cyber Cafe Kholne ke liye kya kare?

  • यदि आप Cyber Cafe खोलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको नीचे दी गई निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा।
  • सबसे पहले आपको साइबर कैफे खोलने के लिए एक दुकान या कमरे का इंतजाम करना होगा।
  • आपको अपने नगर परिषद में साइबर कैफे खोलने के लिए पंजीकरण करवाना होगा।
  • Cyber Cafe एक बड़ा बैनर बनवाना होगा जिसे आपको अपनी दुकान के आगे लगाना होगा।।
  • हाई स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन लेना है।
  • 10 से 15 कंप्यूटर या लैपटॉप लेने हैं। आप कंप्यूटर/लैपटॉप नए भी ले सकते हैं और पुराने भी।
  • ग्राहकों के बैठने के लिए चेयर या बेंच की व्यवस्था करनी है।
  • बिजली, पानी आदि सुविधाओं की व्यवस्था करनी है।
साइबर कैफे के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

सरकार द्वारा उन लोगों को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने के लिए साइबर कैफे की शुरुआत की गई थी जिनके पास खुद के कंप्यूटर/लैपटॉप और इंटरनेट की सुविधा नहीं थी। यह सरकार द्वारा शुरू की गई सुविधा है इसलिए साइबर कैफे खोलने के लिए लाइसेंस बनवाना होता है। कोई भी बिना लाइसेंस प्राप्त किए साइबर कैफे नहीं खोल सकता हैं। आप साइबर कैफे के लाइसेंस को ऑनलाइन MCD की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा कर बनवा सकते हैं। ऑफलाइन लाइसेंस IT Department में जाकर बनवा सकते हैं। साइबर कैफे के लाइसेंस मे 250 रुपए Trade License, 150 रुपए Renewable Cyber Cafe और 10000 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस एक बार शुरू में ली जाएगी। लाइसेंस 5 साल तक Valid रहता है। हर 5 साल बाद आपको लाइसेंस को रिन्यू करवाना होगा।

Cyber Cafe खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कहां करें?

साइबर कैफे खोलने के लिए आप अपने राज्य के Department of Information & Communication Technology की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्र के आईटी डिपार्टमेंट में जाकर साइबर कैफे के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

साइबर कैफे का उद्देश्य:
साइबर कैफे का मुख्य उद्देश्य लोगों को इंटरनेट की सुविधा प्रदान करना होता है। यहां पर लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही, वे अन्य ऑनलाइन कार्यों को भी कर सकते हैं जैसे कि आवेदन पत्र भरना, फॉर्म भरना, प्रिंट आउट लेना, विभिन्न सेवाओं का उपयोग करना आदि।

आवश्यक व्यवस्थाएँ और सामग्री:
साइबर कैफे को खोलने के लिए एक उपयुक्त दुकान या कमरा की आवश्यकता होती है जिसमें कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा हो। आपके पास उचित स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है ताकि ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान की जा सके। साथ ही, आपको अपने साइबर कैफे में ग्राहकों के बैठने के लिए आरामदायक चेयर या बेंच की व्यवस्था करनी होगी।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया:
साइबर कैफे खोलने के लिए आपको स्थानीय प्राधिकृत प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। आपके पास यह लाइसेंस होना आवश्यक है ताकि आप व्यवसाय को विधि पुरुषार्थ से चला सकें। यहां तक कि आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थानीय कानूनों और विनियमों का पालन करें जो साइबर कैफे व्यवसाय में लागू होते हैं।

क्या हम साइबर कैफे खोलकर पैसे कमा सकते हैं या नहीं?

जी हां, मेरे प्यारे दोस्तों आप साइबर कैफे खोलकर पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि आजकल इंटरनेट का दौर बहुत ही बढ़ गया है और आज भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास उसका खुद का लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है। इसलिए आप चिंता किए बिना अपना साइबर कैफे खोल लीजिए। बस याद रखिए कि आपको अपने साइबर कैफे में ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधाएं देनी है। क्योंकि आप अपने ग्राहकों को जितनी अच्छी सुविधा देंगे तो ग्राहक आपके पास ही आएंगे।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा। हमारे इस लेख को पढ़कर आपके दिमाग में Cyber Cafe को लेकर जितने सवाल थे जैसे- Cyber Cafe Kya Hota Hai, Cyber Cafe Kese Khole,Cyber Cafe Kaise Start Kare आदि| आपको उन सभी का अच्छे से जवाब मिल गया होगा। अगर आप इसी तरह ओर जानकारी भरी बातें जानना चाहते हैं इसके लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे। क्योंकि हम हर रोज आपको कुछ ना कुछ नई जानकारी देते रहेंगे।