Cloudflare Kya Hai ! Cloudflare in Hindi

Cloudflare Kya Hai- एक तरह का फ्री CDN है! और यह Website की Loading Speed और Security को बढ़ाता है और यह Free में SSL Certificate Provides कराता है जो आपकी Website को Secure बनाता है !

Cloudflare Kya Hai

Cloudflare दो Version में उपलब्ध है

1. Paid Version

2. Free Version

लेकिन दोस्तों में आपको सलाह देता हूँ कि आप Free Version (वर्शन) ही इस्तेमाल करे क्योंकि दोस्तों इसमें आपको सब ही तरह की Basic Requirement मिल जाती है !

और दोस्तों अगर आप WordPress इस्तेमाल करते है तो आपको Cloudflare CDN को जरूर इस्तेमाल (use)  करना चाहिए !

NCERT का फुल फॉर्म क्या है

Cloudflare कैसे काम करता है

तो दोस्तों जैसे ही हम अपनी Website पर Cloudflare को Activate करते है तो Cloudflare Name Server आपको Domain में जुड़ (Add) हो जाता है ! और दोस्तों उसके बाद आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आता है, उस सभी ट्रैफिक को Cloudflare के सामने से गुजरना पड़ता है Cloudflare आपके वेबसाइट/ब्लॉग पर आने वाले सभी ट्रैफिक को scan करके spam, illegal आदि चीज़ो से आपके ब्लॉग/वेबसाइट को हर टाइम में सुरक्षित रखता है !

Benefits of Cloudflare CDN

Cloudflare CDN के बहुत ही ज़्यादा Benefits (फायदे) है

  • Free Cloudflare CDN:-Cloudflare CDN एक Free (OR) और बहुत ही ज्यादा अच्छा Performance वाला CDN है दोस्तों जो आपकी Website की Speed में सुधार करता है Cloudflare आपके Stating File (CSS, JS, Images) और Service को उसकी लोकेशन जरिये से Cache करता है!
  • Cloudflare SSL:-दोस्तों वह आपकी Site के लिए SSL (Secure, Sockets Layer) हासिल कराता है जो की दोस्तों एकदम फ्री होता है! SSL आपकी Site की रेंकिंग को ज़्यादा बढ़ाता है और यह आप के लिए अच्छी बात है!
  • Cloudflare CDN Saves Bandwidth:-दोस्तों में इसको शुरू से ही इस्तेमाल कर रहा हु दोस्तों इससे मेरे बहुत ज़्यादा Bandwidth की Savingहुई हैं
  • Attack से बचाता है:- दोस्तों इस दुनिया में जलन एवं हसद रखने वाले लोगों की कमी नहीं है! एक बहुत छोटी सी गलती आपकी हमेशा की मेहनत को ज़ाया कर सकती है यह बहुत ज़्यादा हद तक आपकी Site को Attack से हिफाज़त कर सकता है ! दोस्तों मेरी इस साइट का एक Screenshot आप ज़रूर देख सकते है!
  • काफी लम्बे वक़्त use करने के बाद में आपको यही Suggest करुगा की आपके पास अगर WordPress  Website हो तो आप इसे ज़रूर इस्तेमाल (use) करे !