Blog Kaise Create Kare 2023: फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

आप के पास एक Blog होना बहुत ही बढ़िया बात है क्योकि आप उस Blog के माध्यम से कोई भी चीज़ इन्टरनेट पर शेयर कर सकते है. यदि आप ब्लॉग के द्वारा कुछ पैसे कमाना चाहते है तो वह भी पॉसिबल (मुमकिन)  है इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे Blogging Platform हैं, जहाँ से आप अपना Blog Create कर सकते है. मै आपको हमेशा यही suggest करूँगा की आप अपना ब्लॉग अपने खुद के Domain Name और Web Hosting का उपयोग करके Word Press.org पर Create करे. यदि आप एक Bloggers है तो आपको मालूम होगा की Free Blogging Platforms जैसे BlogSpot.com और WordPress.com की तुलना में Self-Hosted WordPress Blogs आज के टाइम (समय) में सबसे बढ़िया Blogging Platform है.

जब कोई नया Bloggers Blogging Start करना चाहता है तो वह New Bloggers होने के रिलेटिव्स (नाते) किसी भी तरह का Investment Blogging में नहीं करना चाहता है जो की एक तरह से Completely Reasonable है.Internet पर कई ऐसे Blogging Platform है जो आप लोगो को Free में New Blog Create करने का Offer देते है.

RSS FEED क्या है

WordPress.com और Blogger.com बेस्ट Option हैं.

जब आपको blogging का बढ़िया Experience हो जायेगा उसके बाद आप Self-Hosted WordPress Blog पर अपना ब्लॉग Shift करके और Professional Blogger हो सकते है. या आप Professional Blogger बन सकते हो. Blog Spot एक बहुत ही पॉपुलर Free Blogging Platform है

ये Post उनके लिए है जो Blogging में अभी New है. और Free में Blog Create करके Blogging Start करना चाहते है.या शुरू करना चाहते है.

इस Post में मै आपको Blogspot पर Free Blog कैसे बनाते है उसके बारे में पूरी जानकारी दूँगा, BlogSpot पर Free Blog बना कर आप Blogging की Basic चीजों के बारे में सीख सकते है.

BlogSpot पर Free Blog बनाने से पहले आपको कुछ चीज़े मालूम होनी चाहिए,

  • BlogSpot एक Blogging Platform है जिसको Google Run कराता है, BlogSpot आपको ये Opportunity देता है की आप इसके द्वारा एक Free Blog Create कर सके.
  • BlogSpot में उपयोग होने वाले Images Picasa पर Hosted होता है. Picasa भी Google का ही एक हिस्सा है.
  • यदि आपका Goal Blog के द्वारा पैसे कमाने का है तो मै आपको Recommend करूँगा की आप अपना ब्लॉग WordPress पर Create करे. WordPress पर Blog Create करना बहुत ही आसान होता है. आप बहुत ही आसानी से WordPress पर अपना Blog Create कर सकते है.

BlogSpot पर Free Blog Create करने की Step by Step Guide

BlogSpot पर Free Blog Create करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Browser में https://www.blogger.com लिख कर सर्च करना होगा, जब आप Blogger.com के Homepage आ जाये उसके बाद वहाँ पर अपने Gmail Account से login करे|

BlogSpot पर Free Blog Create करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Browser में https://www.blogger.com लिख कर सर्च करना होगा, जब आप Blogger.com के Homepage पर आ जाये उसके बाद वहाँ पर अपने Gmail Account से login करे, (या Sign up करे)

Blogger.com पर login करने के बाद (या Sign up करने के बाद) वहाँ पर आपको एक जगह पर “New Blog” का Option दिखाई देगा, आपको “New Blog” पर Click करना होगा

New Blog पर click करने के बाद एक दूसरा पेज Open हो जायेगा, और उस पेज में आपसे वह 3 चीज़ मालूम करेगा

Title

Address

Template

Title” का जो column होगा उसमे आपको अपने ब्लॉग का Title लिखना होगा जैसे- Blog Kaise Banaye“.आपको अपने ब्लॉग का Title अपने Blog के Topic अनुसार लिखना होगा, आप अपना Blog किस Topic पर बना रहे है उससे ही Related आप अपने Blog का Title लिखे.

“Address” एक तरह से आपके ब्लॉग का Url  होता है. Address में आप जो लिखेंगे वह आपके ब्लॉग का Url होगा और आपका ब्लॉग ओपन करने पर Browser में वही Url Show करेगा. आप अपने Blog के topic के अनुसार एक Brand New Domain Name रजिस्टर करके पर अपने Blog को Free Blog से अच्छा बना सकते है. एक New Domain रजिस्टर करने के लिए आपको 500-600 रूपये  एक साल के लिए देने होते है.

  • अपनी Website के लिए Domain Name कैसे खरीदे
  • BlogSpot Blog में Custom Domain Name कैसे Setup करे

“Template” में आप कोई भी Template choose कर सकते है. आप बाद में अपने Template को कभी भी Change करके अपने जरिये कोई दूसरा Template भी Upload कर सकते है.

ये तीनो चीज़े करने के बाद आप “Create Blog” पर Click कर दे.

Congratulations. आपका New Blog बन गया है. लेकिन अभी भी आपका काम ख़तम (Finished) नहीं हुआ है.

Blogspot Blog की Basic Settings

Free Blogspot Blog Create करने के बाद आपको कुछ Settingको Set करना जरुरी (Important) होता है.

Free Blogspot Blog Create करने के बाद आप BlogSpot के Dashboard पर आ जायेगें जहाँ पर आपको आपके Blog की Backend दिखाई देगा. इसके लिए “Settings” पर जाकर Improve Your Blog’s Visibility पर Click करके Change कर दे.

ये करने के बाद आपको कुछ इस तरह का Screenshot दिखाई देगा.

अब आप अपने New Blog पर Post लिखने के लिए Posts , New Post पर Click करके अपना पहला Blog Post लिखना Start (शुरू) कर सकते है.

  • अपना पहला Blog Post लिखने से पहले मै आपको ये सलाह दूंगा की आप अपने Blogspot के Dashboard में जाकर Pages पर Click करे. “Pages” पर जाकर अपने Blog की जरुरी Pages को Create कर ले जैसे- About, Contact, आदि
  • Most important चीज़ जो आपके Blog में करने की जरूरत है वह ये है की आप अपने ब्लॉग के Default Template को Change करके कोई बढ़िया और Good Looking Template Upload कर दे. ताकि आपका ब्लॉग और बढ़िया दिखाई दे Blogspot Blog में आप बहुत ही आसानी से अपने Template को Change कर सकते है. उसके लिए आपको Settings , Template पर जाकर “Backup Or Upload” पर Click करना होगा उसके बाद आप अपने अनुसार कोई भी बढ़िया Blogger Template को वहाँ से Upload कर सकते है.
  • अब आपको अपने Free Blog में Logo Add करके की जरूरत है. Blogspot Blog में Logo Add करने के लिए आप सबसे पहले Blogspot के Dashboard में जाकर “Layout” पर Click करे, Layout पर Click करने के बाद आपको ऊपर एक Header Option दिखाई देगा, आप उस पर Click करके अपने ब्लॉग में Logo Add कर सकते है|

जब आपका Blog पूरी तरह से Setup हो जाये तब आप Post लिखना शुरु कर सकते है. जब आपके Blog पर कुछ बढ़िया पोस्ट हो जाये और आपके ब्लॉग पर बढ़िया Traffic आने लगे उसके बाद अपने फ्री Blog के द्वारा Google Adsense का Account बना कर ऑनलाइन Paisa कमाना भी शुरु (Start) कर सकते है.

अपने Blog को Google Adsense के साथ जोड़ने के लिए आप BlogSpot के Dashboard में जाये और वहाँ पर आपको एक “Earnings” Option दिखाई देगा. उस Earnings Tab पर Click करके आप अपने Blog को Adsense से जोड़ सकते है.

Note – जब आपके Blog पर Daily 700-800 Pages views आने लगे तभी आप Adsense के लिए Apply करे. अगर आप 0 traffic पर Google Adsense के लिए Apply करेंगे तो आपका Blog Google Adsense से Approved नहीं होगा.

आने वाले Post में मै आपको Step- By -Step ये जानकारी शेयर करूँगा की Free Blog के लिए Google Adsense का Account कैसे बनाते है.

अब आपका Free Blog पूरी तरह से तैयार हो गया है. अब आप अपने Blog पर अच्छी अच्छी Post लिखना Star (शुरू) कर सकते है.

मैंने अपनी Blogging Journey Blogspot से ही Start (शुरु) किया था. और बाद में WordPress पर Shift हो गया था. यदि आप Blogging को और Professional तरीके के साथ Start करना चाहते है तो आप भी अपने BlogSpot Blog को WordPress  पर Shift कर सकते है.

हमारे जरिये BlogSpot की दी गई जानकारी आपको कैसी लगी दोस्तों आप हमें कमेंट करके बता सकते है अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है.