क़ुतुब मीनार क्या है | What is Qutub Minar – Qutub Minar Delhi In Hindi

दिल्ली के क़दीम यानि तारिखी इमारतों में क़ुतुब मीनार बड़ी अहमियत की हामिल है  इस का शुमार दुनिया के सब से ऊँचे मीनारों में होता है, क़ुतुब मीनार (Qutub Minar) दुनिया की सबसे ऊँची ईटों से बनी एक मीनार है यह दक्षिणी दिल्ली के महरौली में स्थित है,  ये मीनार 73 मीटर के क़रीब ऊँची है, इसमें अब 5 मंजिले है पहले 7 मंजिले थी ऊपर की दो मंजिले खतरे की वजह से उतार दी गई है, इसके ऊपर चढ़ने के लिए गोलाई में सीढ़िया बनाई गयी है सबसे ऊपर की मंजिल पर पहुँचने के लिए 379 सीढ़िया चढ़नी पड़ती है, हर मंजिल पर बाहर की तरफ बालकनी है, वहाँ से दूर दूर का मंजर नजर आता है, क़ुतुब मीनार को दूर से भी देखा जा सकता है, इस मीनार को देखने के लिए हर रोज Tourist आते है.

USB KA FULL FORM IN HINDI

क़ुतुब मीनार क्यों बनवाया गया

क़ुतुब मीनार तक़रीबन आठ सौ साल पहले दिल्ली में महरौली के पास कुतुबुद्दीन ऐबक ने 1199 ई०  में बनवाना शुरू किया था, लेकिन इसको पूरा नहीं करवा सकें, इनकी मौत के बाद शमशुद्दीन अल्तामश ने इसे पूरा कराया इस के बारे में बहुत सी बाते कही जाती है, ये कहा जाता है कि मुख़्तलिफ़ दौर में ये मीनार मुख्तलिफ़ शक्ल में थी, पूरा मीनार संगेशुर्ख से वनाया गया है यानि के शुर्ख संगेमरमर से बनाया गया है इसकी दिवारों पर तरह तरह की क़ुत्बे मौजूद है ये बात पुख़्तगी से नहीं की जा सकती के इस का असल बनाने वाला कौन है, ये मीनार अपनी एक शान रखता है.

क़ुतुब मीनार को कैसे बनाया गया

मुख्तलिफ़ दौर में इसकी मरम्मत भी कराई गयी है यानि के क़ुतुब मीनार को कैसे कैसे improve किया गया अंग्रेजी दौर में इसकी मुकम्मल तौर पर मरम्मत कराई गई और कटहरे बनवाए गये और बालकनियाँ बनवाईं गयी मौज़ूदा बुलंदी सिर्फ इसकी अस्सी गज है, गर्ज़ ये दुनिया का अज़ीम तरीन मीनार हैं, यह मीनार देखने में बेहद खूबसूरत है हज़ारो Tourist देश विदेश से इसको रोज़ देखने आते है, और इससे लुत्फ़ अन्दाज़ होते है.

CLOUDFLARE KYA HAI

Question and Answer

Question:-क़ुतुब मीनार घूमने का सबसे अच्छा समय कब है– When is the best time to visit Qutub Minar in Hindi?

Answer. क़ुतुब मीनार देखने आप साल में कभी भी किसी भी मौसम में जा सकते हैं यह हफ्ते में सात दिन खुला रहता है आपको यहाँ जाने की इजाज़त सुबह 6:30 (Am) से लेकर शाम को 6:30 (Pm) तक रहती है, वैसे तो आप क़ुतुब मीनार देखने किसी भी मौसम में जा सकते है लेकिन दिल्ली गर्मियों में गर्मी बहुत ज्यादा होती है सर्दियों में घूमने जाना बेहतर होता हैं.

Question:-क़ुतुब मीनार तक कैसे पहुँचे– How to Reach Qutub Minar in Hindi?

Answer. कुतुब मीनार जाने के लिए सबसे नज़दीक में मेट्रो ट्रैन स्टेशन है महरौली जाने वाली सभी बस कुतुब मीनार के पास से होकर गुज़रती है क्योंकि महरौली बस स्टैंड क़ुतुब मीनार मस्जिद के पास स्थित है.

Question:-दिल्ली में कुतुब मीनार कहाँ है– Where is Qutub Minar in Delhi in Hindi?

Answer. यह दक्षिणी दिल्ली के महरौली में स्थित है.