SIT Full Form in Hindi – SIT का फुल फॉर्म क्या होती है जाने ?

हम आपको अपनी इस पोस्ट में आज SIT की फुल फॉर्म बताने जा रहे हैं। कि SIT की Full Form क्या है। क्योंकि अभी भी कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें अभी तक SIT की फुल फॉर्म और इसके बारे में मालूम नहीं होगा। हम आपको अपनी इस पोस्ट में SIT Full Form In Hindi और SIT के मीनिंग के बारे में बहुत सरल भाषा में बताएंगे। जिसे पढ़कर आप SIT की फुल फॉर्म और इसके मतलब को आसानी से समझ पाएंगे।

Sit full form

SIT Full Form In Hindi-  SIT के फुल फॉर्म क्या है?

SIT की फुल फॉर्म Special Investigation Team है। इसका हिंदी में अर्थ “विशेष जांच दल” है। भारत में SIT एक विशेष जांच एजेंसी है जो किसी विशेष मामले की जांच करने के लिए नियुक्त की जाती है। यदि किसी मामले की जांच चल रही है और मौजूदा एजेंसी उस मामले की सही तरह से जांच करने में सक्षम नहीं है या वह मामला हाई प्रोफाइल लोगों के खिलाफ है तो इस स्थिति SIT को नियुक्त किया जाता है। SIT बिना किसी दबाव के निष्पक्ष जांच करता है और उसकी रिपोर्ट बनाता है।

SIT कैसे काम करता है।

जैसे कि हमने ऊपर आपको बताया है कि SIT एक विशेष एजेंसी होती है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार और सुप्रीम कोर्ट द्वारा किसी विशेष मामले की जांच करने के लिए SIT को नियुक्त किया जाता है। जिसका नेतृत्व एक व्यक्ति करता है वही मामले की जांच करता है और रिपोर्ट अदालत के पास पेश करता है। यदि किसी स्थिति में अदालत को पेश की गई रिपोर्ट सही नहीं लगती है तो अदालत के पास रिपोर्ट को अस्वीकार करने का अधिकार भी होता है।    

SIT जांच के बाद क्या करती है?

किसी विशेष मामले की जांच करने में एसआईटी के लिए एक समय सीमा तय की जाती है जिसके अंदर वह मामले की जांच करती है। इसके बाद वह कोर्ट में तैयार की गई रिपोर्ट को पेश करती है। यदि SIT का गठन राज्य सरकार ने किया है तो SIT राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपती है। सरकार या कोर्ट को इस रिपोर्ट को स्वीकार एवं अस्वीकार करने का अधिकार है। सुप्रीम कोर्ट के बार अपने द्वारा गठित की गई एसआईटी की निगरानी भी करती है और उससे समय-समय पर मामले की रिपोर्ट भी मांगती है।

SIT का गठन कब हुआ

हमारे देश में सुप्रीम कोर्ट ने पिछले कुछ सालों में कई बाहर SIT का गठन किया है। आईपीएल फिक्सिंग से लेकर काले धन की जांच करने के लिए Supreme Court ने स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम यानी SIT का गठन किया है। आपको याद ही होगा कि हमारे देश के गुजरात राज्य में सन् 2006 में दंगे हुए थे। इन दंगों की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने SIT का ही गठन किया था।

SIT की कुछ ओर अन्य फुल फॉर्म

  • System Integration Testing
  • Siliguri Institute of Technology 
  • Stevens Institute of Technology 
  • School of Information Technology  
  • Sydney Institute of Technology
  • Stay in Tune
  • Static Induction Transistor
  • Special Information Tune
  • Situational Slovenian Tolar 
  • Saitama Institute of Technology